CTET November 2012 Question Paper-1 with Answer | ||||
Child Development | Mathematics | EVS | Language- I (Eng) | Language- II (Hindi) |
Language-II(Hindi)
निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।
Q121. शब्दों के अर्थ स्पष्ट करने की सर्वश्रेष्ठ पद्धति है
(a) शब्दों की व्याख्या करना
(b) शिक्षक द्वारा स्वयं अर्थ स्पष्ट करना
(c) वाक्य-प्रयोग द्वारा बच्चों को अर्थ का अनुमान लगाने का अवसर देना
(d) शब्द-कोश देखना
Answer: (c) वाक्य-प्रयोग द्वारा बच्चों को अर्थ का अनुमान लगाने का अवसर देना Explain: शब्दों के अर्थ स्पष्ट करने के लिए बच्चों को वाक्य-प्रयोग के द्वारा अर्थ का अनुमान लगाने का अवसर देना सर्वश्रेष्ठ पद्धति है। |
Q122. ‘सुनना’ कौशल के बारे में कौन-सा कथन उचित नहीं है?
(a) सुनना कौशल मौखिक कौशल के अंतर्गत आता है
(b) सुनना कौशल अन्य कौशलों के विकास में सहायक है।
(c) सुनना कौशल का विकास भाषा के नियमों को पहचानने, उनका निर्माण करने में सहायक है
(d) सुनना कौशल सबसे कम महत्त्वपूर्ण है
Answer: (d) सुनना कौशल सबसे कम महत्त्वपूर्ण है Explain: “सुनना कौशल सबसे कम हमत्त्वपूर्ण है” यह कथन ‘सुनना’ कौशल के बारे में उचित नहीं है क्योंकि भाषा कौशल के विकास के चारों कौशलों (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) में सर्वप्रथम ‘सुनना’ कौशल का विकास बच्चों में होता है। |
Q123. लेखन-कौशल में कौन-सा पक्ष सबसे कम महत्त्वपूर्ण है?
(a) सुंदर लेखन का यांत्रिक अभ्यास
(b) प्रिंट समृद्ध वातावरण
(c) अपने अनुभवों की लिखित अभिव्यक्ति
(d) लिखित कार्य पर शिक्षक की प्रतिक्रिया/टिप्पणी
Answer: (b) प्रिंट समृद्ध वातावरण Explain: लखा कौशल में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है-प्रिंट समृद्ध वातावरण।पठन कौशल के विकास में प्रिंट समृद्ध वातावरण उपयोगी सिद्ध होता है। |
Q124. अर्थ की गहनता को समझने में कौन-सी पद्धति सर्वाधिक रूप से सहायक है?
(a) धीमा पठन
(b) सस्वर पठन
(c) मौन पठन
(d) द्रुत पठन
Answer: (c) मौन पठन Explain: अर्थ की गहनता को समझने के लिए ‘मौन पठन’ सर्वाधिक रूप से सहायक है। |
Q125. कविता-शिक्षण में कौन-सा तत्त्व उसे गद्य से अलग करता है?
(a) गेयता
(b) भाषा-सौष्ठव की महत्ता
(c) शब्द-भंडार में वृद्धि
(d) भाषा-प्रयोग की छटाएँ
Answer: (a) गेयता Explain: कविता-शिक्षण में, कविताओं की गेयता (भाव) उसे गद्य से अलग करता है। |
Q126. परस्पर बातचीत मुख्यतः
(a) पढ़ने-लिखने में सहायक है
(b) समय की बर्बादी है
(c) अनुशासनहीनता को उत्पन्न करती है
(d) सुनने और बोलने के कौशलों के विकास में सहायक है
Answer: (d) सुनने और बोलने के कौशलों के विकास में सहायक है Explain: परस्पर बातचीत करना मुख्य रूप से सुनने और बोलने के कौशलों के विकास में सहायक होती है। |
Q127. सुहेल को पढ़ने में कठिनाई होती है। लेकिन उसका अवबोधन-पक्ष बेहतर है। सुहेल की समस्या है
(a) डिप्रेशन
(b) डिस्माफिया
(c) डिस्लेक्सिया
(d) डिस्केल्कुलिया
Answer: (c) डिस्लेक्सिया Explain: जिन बच्चों में ‘पठन विकार’ अर्थात् पढ़ने में कठिनाई होती है, वैसे बच्चे प्रायः डिस्लेक्सिया या एलेक्सिया से ग्रसित होते है। अतः सुहेल की समस्या है- डिस्लेक्सिया। |
Q128. मंजूषा आठवीं कक्षा को हिन्दी पढ़ाती है। इस स्तर पर उसे किसके लिए प्रयास करना चाहिए?
(a) छंद समझाना
(b) सस्वर पठन
(c) साहित्यिक विधाओं का परिचय
(d) अलंकार समझाना
Answer: (c) साहित्यिक विधाओं का परिचय Explain: शिक्षिका मंजूषा द्वारा आठवीं कक्षा के बच्चों को हिन्दी के विभिन्न साहित्यिक विधाओं का परिचय कराने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि सस्वर पठन प्राथमिक कक्षाओं के लिए तथा छंद एवं अलंकार माध्यमिक कक्षाओं के लिए उचित है। |
Q129. कहानी-कथन के उद्देश्यों में कौन-सा पक्ष शामिल नहीं है?
(a) भाषा के लिखित रूप से परिचय
(b) शब्द-भंडार का विकास
(c) कल्पनाशीलता का विकास
(d) सृजनात्मकता का विकास
Answer: (a) भाषा के लिखित रूप से परिचय Explain: कहानी कथन के उद्देश्यों में भाषा के लिखित रूप से परिचय’ पक्ष शामिल नहीं है। |
Q130. बच्चों को बाल-साहित्य उपलब्ध कराने से क्या लाभ है?
(a) पात्रों का चरित्र-चित्रण करने की कुशलता का विकास
(b) श्रवण-कौशल का विकास
(c) लेखकों से परिचय
(d) बच्चों की विविधतापूर्ण भाषिक सामग्री पढ़ने के अवसर देना
Answer: (d) बच्चों की विविधतापूर्ण भाषिक सामग्री पढ़ने के अवसर देना Explain: बच्चों को बाल साहित्य उपलब्ध कराने से उन्हें विविधतापूर्ण भाषिक सामग्री पढ़ने का अवसर मिलता है। |
Q131. एकांकी पाठ मुख्यतः किसमें सहायत करते हैं?
(a) अभिनय की कुशलता
(b) लेखन-कौशल का विकास
(c) संदर्भ के अनुसार उचित उतार-चढ़ाव के साथ बोलना
(d) वाक्य-संरचना की जानकारी
Answer: (c) संदर्भ के अनुसार उचित उतार-चढ़ाव के साथ बोलना Explain: एकांकी पठन से बच्चों में संदर्भ के अनुसार उचित हाव-भाव एवं उतार-चढ़ाव के साथ बोलने का कौशल विकसित होता है। |
Q132. भाषा-आकलन में कौन-सा तत्त्व सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है?
(a) भाषिक संरचनाओं पर आधारित प्रश्न
(b) विविध अर्थ वाले प्रश्न पूछना
(c) श्रुतलेख
(d) सुलेख
Answer: (a) भाषिक संरचनाओं पर आधारित प्रश्न |
Q133. भाषा सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में अर्थ गढ़ने का आधार मुख्यतः है
(a) शब्द-कोश देखना
(b) पाठय-पुस्तक
(c) समाज-सांस्कृतिक परिवेश
(d) शिक्षक द्वारा अर्थ बताना
Answer: (c) समाज-सांस्कृतिक परिवेश Explain: सामाजिक एवं सांस्कृतिक परिवेश भाषा सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में अर्थ गढ़ने का मुख्य आधार है। |
Q134. बहु सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाली कक्षा में भाषा-शिक्षक को क्या करना चाहिए?
(a) बच्चों को मानक भाषा-प्रयोग के लिए ही कहना चाहिए
(b) मौखिक कौशलों पर बल देना चाहिए
(c) अभिव्यक्त्यात्मक कौशलों पर ही बल देना चाहिए
(d) परस्पर बातचीत करने के अधिकाधिक अवसर देना
Answer: (d) परस्पर बातचीत करने के अधिकाधिक अवसर देना Explain: बहु सांस्कृतिक पृष्ठभूमि वाली कक्षा में भाषा-शिक्षक को परस्पर बातचीत करने के अधिक-से-अधिक अवसर प्रदान करना चाहिए |
Q135. पाठय-पुस्तक भाषा-शिक्षण में मुख्यतः क्या सहायता करती है?
(a) बच्चों को विभिन्न पर्वो की जानकारी देती है
(b) व्याकरणिक नियम कंठस्थ कराती है
(c) भाषा की विभिन्न छटाएँ प्रस्तुत करती है
(d) बच्चों का आकलन करती है
Answer: (c) भाषा की विभिन्न छटाएँ प्रस्तुत करती है Explain: भाषा शिक्षण में पाठ्य पुस्तकें, भाषा की विभिन्न छटाएँ प्रस्तुत करती हैं जैसे-गद्य, पद्य, निबंध आत्मकथा, यात्रा संस्मरण इत्यादि। |
निर्देश : गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों (प्र.सं 136 से 142) में सबसे उचित विकल्प चुनिए।
हमारे देश के त्योहार चाहे धार्मिक दृष्टि से मनाए जा रहे हैं या नए वर्ष के आगमन के रूप में; फसल की कटाई एवं खलिहानों के भरने की खुशी में हों या महापुरुषों की याद में; सभी देश की राष्ट्रीय एवं सांस्कृतिक एकता और अखंडता को मजबूती प्रदान करते हैं। ये त्योहार जनमानस में उल्लास, उमंग एवं खुशहाली भर देते हैं, ये हमारे अंदर देश-भक्ति एवं गौरव की भावना के साथ-साथ, विश्व-बंधुत्व एवं समन्वय की भावना भी बढ़ाते हैं। इनके द्वारा महापुरूषों के उपदेश हमें इस बात की याद दिलाते हैं कि सद्विचार एवं सद्भावना द्वारा ही हम प्रगति की ओर बढ़ सकते हैं। इन त्योहारों के माध्यम से हमें यह भी संदेश मिलता है कि वास्तव में धर्मों का मूल लक्ष्य एक है, केवल उस लक्ष्य तक पहुँचने के तरीके अलग-अलग हैं।
Q136. त्योहारों का मनाना किससे संबंधित है?
(a) एकरसता से छुटकारे
(b) सांस्कृतिक विविधता
(c) फसल
(d) विश्व बंधुत्व
Answer: (b) सांस्कृतिक विविधता Explain: दिए गए गद्यांश के अनुसार, त्योहारों का मनाना सांस्कृतिक विविधता से सम्बन्धित है। |
Q137. ‘अलग-अलग तरीके’ के माध्यम से किस ओर संकेत किया गया
(a) विभिन्न पूजा-स्थल
(b) अलग-अलग रास्ते
(c) अलग-अलग उपाय
(d) विभिन्न संप्रदाय
Answer: (d) विभिन्न संप्रदाय |
Explain: ‘अलग-अलग तरीके’ के माध्यम से गद्यांश में विभिन्न ‘धर्म संप्रदाय’ की ओर संकेत किया गया है।
Q138. निम्नलिखित में से कौन-सा त्योहार किसी महापुरुष से नहीं जुड़ा है?
(a) गणतंत्र दिवस
(b) शिक्षक दिवस
(c) बाल दिवस
(d) गाँधी जयंती
Answer: (a) गणतंत्र दिवस |
Explain: दिए गए विकल्पों में, गणतंत्र दिवस का सम्बन्ध किसी महापुरूष से नहीं है, अन्य सभी त्योहारों का सम्बन्ध निम्नलिखित है
त्योहार | महापुरूष |
शिक्षक दिवस | डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन |
बाल दिवस | पंडित जवाहरलाल नेहरू |
गाँधी जयंती | महात्मा गाँधी |
Q139. त्योहार राष्ट्र को क्या लाभ पहुंचाते हैं?
(a) राष्ट्र की आर्थिक हालत सुधरती है
(b) राष्ट्र खुश रहता है
(c) सभी मिल-जुलकर रहते हैं
(d) सभी एक ही धर्म का अनुगमन करते हैं
Answer: (c) सभी मिल-जुलकर रहते हैं Explain: दिए गए गद्यांश के अनुसार, त्योहार देश की राष्ट्रीय एवं सांस्कृतिक एकता व अखंडता को सुदृढ़ करते है तथा सभी लोगों को मिल-जुलकर रहने की भावना को मजबूती प्रदान करता है। |
Q140. ‘देशभक्ति’ में कौन-सा समास है?
(a) द्विगु समास
(b) कर्मधारय समास
(c) द्वंद्व समास
(d) तत्पुरुष समास
Answer: (d) तत्पुरुष समास |
Q141. ‘भी’ शब्द है
(a) निपात
(b) क्रिया-विशेषण
(c) विशेषण
(d) क्रिया
Answer: (a) निपात |
Explain: निपात का प्रयोग वाक्य में किसी शब्द पर बल देने के लिए किया जाता है, जैसे बच्चा भी जानता है। अतः ‘भी’ शब्द निपात है।
Q142. ‘खुशी’ शब्द है
(a) क्रिया
(b) विशेषण
(c) क्रिया-विशेषण
(d) भाववाचक संज्ञा
Answer: (d) भाववाचक संज्ञा |
निर्देश : गद्यांश को पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों (प्र. सं. 143 से 150) में सबसे उचित विकल्प चुनिए।
विद्यार्थी जीवन को मानव जीवन की रीढ़ की हड्डी कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। विद्यार्थी काल में बालक में जो संस्कार पड़ जाते हैं जीवन-भर वही संस्कार अमिट रहते हैं। इसीलिए यही काल आधारशिला कहा गया है। यदि यह नींव दृढ़ बन जाती है तो जीवन सूदुढ़ और सुखी बन जाता है। यदि इस काल में बालक कष्ट सहन कर लेता है तो उसका स्वास्थ्य सुन्दर बनता है। यदि मन लगाकर अध्ययन कर लेता है तो उसे ज्ञान मिलता है, उसका मानसिक विकास होता है। जिस वृक्ष को प्रारंभ से सुंदर सिंचन और खाद मिल जाती है, वह पुष्पित एवं पल्लवित होकर संसार को सौरभ देने लगता है। इसी प्रकार विद्यार्थी काल में जो बालक श्रम, अनुशासन, समय एवं नियमन के साँचे में ढल जाता है, वह आदर्श विद्यार्थी बनकर सभ्य नागरिक बन जाता है। सभ्य नागरिक के लिए जिन-जिन गुणों की आवश्यकता है उन गुणों के लिए विद्यार्थी काल ही तो सुन्दर पाठशाला है। यहाँ अपने साथियों के बीच रह कर वे सभी गुण आ जाने आवश्यक हैं, जिनकी कि विद्यार्थी को अपने जीवन में आवश्यकता होती है।
Q143. मानव जीवन की रीढ़ की हड्डी विद्यार्थी जीवन को क्यों माना जाता है?
(a) विद्यार्थी जीवन में ज्ञान मिलता है
(b) पूरा जीवन विद्यार्थी जीवन पर चलता है
(c) जो संस्कार विद्यार्थी जीवन में पड़ जाते हैं वे संस्कार स्थायी हो जाते हैं
(d) विद्यार्थी जीवन सुखी जीवन होता है
Answer: (c) जो संस्कार विद्यार्थी जीवन में पड़ जाते हैं वे संस्कार स्थायी हो जाते हैं |
Q144. गद्यांश में ‘वृक्ष’ किसे कहा गया है?
(a) समय को
(b) पेड़ को
(c) विद्यार्थी को
(d) जीवन को
Answer: (c) विद्यार्थी को |
Q145. गद्यांश के आधार पर कहा जा सकता है कि
(a) वृक्षों को सींचना पर्यावरण के लिए आवश्यक है।
(b) विद्यार्थी जीवन में व्यक्ति अनेक गुणों को धारण कर लेता है
(c) विद्यार्थी जीवन के लिए सुंदर पाठशाला की आवश्यकता होती है
(d) कष्ट सहन करने से सेहत बनती है
Answer: (b) विद्यार्थी जीवन में व्यक्ति अनेक गुणों को धारण कर लेता है |
Q146. गद्यांश में आदर्श विद्यार्थी के किन गुणों की चर्चा की गई है?
(a) व्यायाम
(b) नियमावली का पालन
(c) ज्ञान प्राप्ति हेतु ध्यान की आवश्यकता की
(d) नियमन
Answer: (b) नियमावली का पालन |
Q147. ‘संसार को सौरभ’ देने का अर्थ है
(a) संसार को सुधित द्रव्य देना
(b) संसार में सुगंध फैलाना
(c) संसार को बेहतर बनाना
(d) संसार में पेड़ लगाना
Answer: (c) संसार को बेहतर बनाना |
Q148. किन शब्दों में ‘इत’ प्रत्यय है?
(a) मानसिक, नागरिक
(b) पुष्पित, पल्लवित
(c) पुष्पित, सिंचन
(d) नागरिक, पल्लवित
Answer: (b) पुष्पित, पल्लवित |
Q149. ‘विद्यार्थी’ शब्द का संधि-विच्छेद है
(a) विद्या + आर्थि
(b) विद्या + आर्थी
(c) विद्या + अर्थी
(d) विद्य + आर्थी
Answer: (c) विद्यार्थी = विद्या + अर्थी |
Q150. ‘सभ्य’ का विलोम है
(a) असभ्य
(b) अनसभ्य
(c) उजड्ड
(d) बेसभ्य
Answer: (a) असभ्य |